अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने चल रहे ICC पुरुष T20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए एक नया नियम पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि खेल में परिणाम प्राप्त करने के लिए दोनों पारियों में न्यूनतम 10 ओवर पूरे करने होंगे।

यदि फिक्स्चर में बारिश खराब खेल खेलती है और खेल को 10-ओवर-एक-साइड से कम कर दिया जाता है, तो प्रतियोगिता का कोई परिणाम नहीं होगा, नए नियम के अनुसार।

ऑस्ट्रेलियाई मौसम की स्थिति इस सीज़न में टीमों के लिए सहायक नहीं रही है, लेकिन नॉक-आउट चरण के मुकाबलों के मामले में एक आरक्षित दिन होगा।

दोनों समूहों की टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं, और अब तक अब सिर्फ एक टीम ही एक स्थान आरक्षित करने में सफल रही है।

अपने पांच में से तीन गेम जीतने के बाद, पिछले साल के फाइनलिस्ट न्यूजीलैंड ने मार्की इवेंट में अपनी सेमीफाइनल बर्थ की पुष्टि की। ग्रुप 1 से विवाद में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अन्य दो टीमें हैं और प्रतियोगिता बराबर हो गई है।

MANCHESTER, ENGLAND – JULY 20: Moeen Ali and Eoin Morgan of England celebrate after the dismissal of Fakhar Zaman of Pakistan during the 3rd Vitality T20 International between England and Pakistan at Emirates Old Trafford on July 20, 2021 in Manchester, England. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)

श्रीलंका, जो क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के नीचे अंक तालिका में चौथे स्थान पर है, को भी कट बनाने की उम्मीद है, लेकिन अन्य मैचों के परिणामों को अपने पक्ष में करने की आवश्यकता है।

ग्रुप 2 में, भारत और दक्षिण अफ्रीका हैं अगले चरण के लिए प्रमुख दावेदार हैं, लेकिन पाकिस्तान के क्वालीफाई करने की संभावना भी धुंधली है।

पाकिस्तान को न केवल अपना अंतिम गेम जीतने की जरूरत है, बल्कि भारत बनाम जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड के परिणामों को भी अपने पक्ष में करने की जरूरत है।

पाकिस्तान के पास तभी मौके होंगे जब भारत और दक्षिण अफ्रीका 6 नवंबर को अपने-अपने मुकाबलों में हार जाएंगे। इस प्रकार, शेष तीन सेमीफाइनल स्थानों के लिए पांच टीमें कड़ी मेहनत कर रही हैं।

अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम न्यूजीलैंड सुपर 12 चरण के दौरान हावी रही है। उन्होंने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के खिलाफ जीत का दावा किया।

अफगानिस्तान के खिलाफ उनका खेल छोड़ दिया गया था, जबकि वे इंग्लैंड के खिलाफ खेल हार गए थे। लेकिन कुल मिलाकर, उनके पास एक शानदार अभियान था और टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने के लिए +2.13 का एक बड़ा एनआरआर बनाए रखा।

BEDGE SHUBHRAJ

Shubhraj Bedge is a talented sports news writer with 3 years of experience. He has honed his skills to produce captivating and informative articles that keep audiences engaged and informed. Bedge's work...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *