जो हमेशा प्रकृति और जानवरों के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं, ने अब अपने रांची फार्महाउस में एक जैविक फार्म शुरू करके इस जुनून को एक नए स्तर पर ले गए हैं।

धोनी के जैविक खेत में विभिन्न फसलें जैसे गेहूं, दालें, मक्का और सब्जियां शामिल हैं। वह गायों, बकरियों और मुर्गियों सहित पशुधन भी पाल रहा है। उन्होंने अपने खेत के प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए बहुत ध्यान रखा है और हानिकारक कीटनाशकों या रसायनों के उपयोग के बिना खेती के जैविक तरीकों का उपयोग करना सुनिश्चित किया है।

ms dhoni

धोनी न केवल अपने परिवार और दोस्तों को ताज़ा, रसायन मुक्त उत्पाद प्रदान कर रहे हैं, बल्कि वे पर्यावरण की बेहतरी में भी योगदान दे रहे हैं। जैविक खेती प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखने में मदद करती है, जिससे यह एक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बन जाता है।

DHONI

धोनी का खेत न केवल भोजन का स्रोत है बल्कि कई स्थानीय किसानों के लिए आजीविका का स्रोत भी है। वह अपने गृहनगर के लोगों को रोजगार प्रदान कर रहे हैं और उनके जीवन स्तर को सुधारने में मदद कर रहे हैं।

DHONI

धोनी के कई प्रशंसक और अनुयायी उनके नए उद्यम से प्रेरित हुए हैं और उन्होंने अपने बगीचों और खेतों में जैविक खेती के तरीकों को अपनाना शुरू कर दिया है। उनके कार्यों ने जैविक खेती के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद की है और यह कैसे एक स्वस्थ वातावरण में योगदान कर सकता है।

अंत में, एमएस धोनी का जैविक खेती उद्यम न केवल उन्हें एक नया शौक प्रदान कर रहा है बल्कि पर्यावरण और स्थानीय समुदाय पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। प्रकृति और जानवरों के प्रति उनका प्यार एक बार फिर कई लोगों के लिए प्रेरणा साबित हुआ है।

BEDGE SHUBHRAJ

Shubhraj Bedge is a talented sports news writer with 3 years of experience. He has honed his skills to produce captivating and informative articles that keep audiences engaged and informed. Bedge's work...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *